मंगलवार, 10 जून 2008

सचिन ने संन्यास लिया!

दुनिया के जाने माने क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया. ये अपने आप में एक बडी खबर हैं.ये खबर ब्रेक की हमारे मीडिया में ही काम करने वाले एक मित्र ने. मुझे सुनकर अचंभा हुआ,मुझे तो इसकी खबर भी नहीं लगी.ऐसी खबर जिसके ऊपर समाचार चैनलों का एक दिन तो आसानी से बीत जायेगा. अखबारों में दो-तीन पेज तो आसानी से दिये जा सकते हैं. हुआ यूँ कि ये खबर उस मित्र ने सपने में देखा था.ये जानकर मेरे जान में जान आयी.
सचिन के संन्यास पर ना जाने कितने जानकारों ने अपनी टिप्पणी देने में कोई कोताही नहीं की वाकई पूछा जायें तो सचिन कब संन्यास लेंगे ये तो सचिन भी नहीं जानते हैं. अभी लीग के मुकाबले में चोटिल होने के कारण बाद के ही कुछ मैच खेल पायें. बांग्लादेश दौरे से भी नाम वापस ले लिया. ऐसी स्थिति में भी सचिन पर ऊँगली नहीं उठायी जायेगी. अब कुछ खास सीरीज में ही खेलते खेलते विश्व कप २०११ खेलने की ही मंशा सचिन की दिखायी देती हैं.
सबसे ज्यादा विश्व कप खेलने का रिकॉर्ड जो कि जावेद मियाँदाद के नाम हैं,उन्होंने भी यह रिकॉर्ड कैसे बनाया था-ये किसी से छिपा नही हैं. क्या सचिन भी उसी तरीके से यह रिकॉर्ड अपने नाम पर करना चाहते हैं.सचिन मैदान पर खेलते नजर आयें-ये सभी चाहते हैं,लेकिन उनका भी बल्ला टाँगने का समय आयेगा ही.उस समय यह देखना ज्यादा रोचक होगा कि सचिन ने जब क्रिकेट को अलविदा कहा तो उनके ना कितने रिकॉर्ड हैं,और कितने उनमें से कभी नहीं टूटने वाले हैं. शायद मित्र महोदय ने यह सपना नहीं देखा.चलिये अच्छा ही हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: