शुक्रवार, 16 मई 2008

ये वर्चस्व की लडाई हैं.....

एक जंग शुरू हो चुकी हैं सितारों के बीच, ज्यादा से ज्यादा चमकने की. अपनी चमक से दूसरे सितारे की चमक को फीकी करने की. इसके लिये उन्हें किसी भी हद तक क्यों ना जाना पडे. पहले यह काम मीडिया खुद-ब-खुद कर दिया करता था.लेकिन अब "न्यू मीडिया" का सहारा लेकर ये सितारे खुद ही अपने चमक को दूसरे की चमक से ज्यादा बता रहे हैं. जी हाँ, बात हो रही हैं आमिर खान के ब्लॉग की,जिसमें उन्होनें पंचगनी में छुट्टी बीताने के बारे में लिखा. इसमें बात ही बात में एक कुत्ते का भी जिक्र आ गया.जो कि पालतू होने के कारण आमिर के तलवे चाटता हैं और साथ ही साथ उनका ध्यान अपनी ओर खींचने की कोशिश भी करता हैं.
अगर इतना ही जिक्र हुआ होता तो किसी का ध्यान इस तरफ जाता भी नहीं,और ना ही यह खबर बनती. सब गडबडी नाम को लेकर हो गयी. कुत्ते का नाम के कारण ही सब पंगा हो गया. कुत्ते का नाम शाहरूख रखा गया था उस कुत्ते के पूर्ववर्ती मालिक के द्वारा. इस ब्लॉग को आमिर ने बैड टेस्ट में लिखा हैं.यह बात तो स्पष्ट रूप से दिखती हैं. साथ ही साथ इस पर लिखे गये कमेंट से प्रशंसकों के गुस्से को भी साफ साफ देखा जा सकता हैं.
आमिर और शाहरूख की यह प्रतिद्वंदिता पिछले कुछ दिनों से काफी सुर्खियां भी बटोर रही हैं.हर बार निशाना दागने का काम आमिर ने ही किया हैं. लेकिन बडी संजीदगी के साथ शाहरूख हर बार दोस्तों के बीच ऐसी बात होती रहती हैं कह कर टाल जाते हैं. इस बार भी नाम पर कॉपीराइट ना होने का हवाला देते हुये बात को टाल गये.
इसी तरह अपने विरोधियों को जवाब देने के लिये भी सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी ब्लॉगिए हो गये हैं. जिस छवि के कारण उन्होनें अपने को इस फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित किया , वही छवि फिर से बनाते हुये अपनी चमक को कम नहीं होना देना चाहते. एक तरह से उन्हें जिस बात का डर सबसे ज्यादा सताता हैं वह हैं - ना पहचाने जाने का डर. यह चीज बडे सितारों में जल्दी से घर भी कर जाती हैं.
एक तरह से यह लडाई हैं अपने को दूसरे से ऊँचा दिखाने की,दूसरे को पूरी तरह से खारिज करने की. ये सितारे कहीं ना कहीं यह भूल जाते हैं कि इनको आसमान पर बैठाने का काम दर्शकों ने किया हैं ना कि ये अपने से इतने बडे सितारे बन गये. अमिताभ हो, आमिर हो या शाहरूख हो, सभी दर्शकों के कारण ही उस मुकाम पर हैं,जिस पर होने का सपना हर कोई देखा करता हैं. ये सितारे एक दूसरे को खारिज करने के चक्कर में दर्शकों की नजर में अपने को खारिज कर रहे हैं. दर्शकों का क्या हैं वो नये सितारे खोज लेंगे.

कोई टिप्पणी नहीं: