शनिवार, 16 फ़रवरी 2008

अगर शादी करने जा रहे हैं तो बनाइये अपना "वेडपेज"

जी हाँ. इंटरनेट के इस युग में अगर अपने दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले संबंधियों और दोस्तों को इस बात की शिकायत रहती हैं कि कार्ड नहीं मिला,तो उनकी इस शिकायत को दूर करने के लिये भी इंटरनेट पर ऐसी सेवायें मौजूद हैं कि आप अपने सगे-संबंधियों को ई-निमंत्रण भेज सकते हैं.इसके लिये आपको कुछ ऐसी साइटे है जहाँ जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.और अपने मनपसंद ले-आउट में, पसंद के रंगों में ऐसे "वेडपज" बना सकते हैं,जिसमे कि आपकी,आपके जीवन-साथी की जानकारी,तस्वीरें और शादी के कार्यक्रमों की पूरी सूचना के अलावा शादी-स्थल की जानकारी और आपके शहर में पडने वाले अन्य महत्त्वपूर्ण स्थलों की जानकारी हो सकती हैं.
अभी अपने देश में यह पहल नयी हैं,फिर भी ऐसे साइटों पर इसके विषय में जानकारी लेनेवालों की कमी नहीं है.ये साइटे हैं- ऑवरवेडिंग.इन , फर्स्टफेरा.कॉम और माईड्रीमशादी.कॉम . इन साइटों पर जाकर आप भी अपनी शादी के निमंत्रण कार्ड बनवा सकते हैं और इसे अक्सेस करने के लिये अपने सगे संबंधियों को इसका कोड भेज सकते हैं.इतना ही नही अगर शादी के बाद भी आप अपनी शादी को यादगार बनाकर रखना चाहते हैं तो शादी के फोटो डॉउनलोड कर इस वेडपेज को लंबे समय तक भी रख सकते हैं.
अब आपके दूर के सगे संबधी इस बात की शिकायत तो नही कर सकेंगे कि आपका तो कार्ड ही नही मिला,इतना ही नहीं शादी की सूचना मिलने के बाद उनकी यह जिज्ञासा भी कि लडका या लडकी क्या कर रहे हैं? कैसे हैं? कब मिले? क्या फैमिली बैकग्राउंड हैं- शांत हो जायेगी. इन सब चीजों की जानकारी वेडपेज पर रहने से आप भी इन तरह के सवालों से बच जायेंगे.
अब आप आसानी से अपने डी-डे की सूचना आने सगे संबंधियों या यारों-दोस्तों को एक नये तरीके से दे सकते हैं.तो देर किस बात कि हैं अगर शादी करने जा रहे हैं तो एक "वेडपेज" भी बना डालिये नये तरीके से आमंत्रण भी दे डालिये.

कोई टिप्पणी नहीं: